Tuesday 2 August 2011

तकनीकी शिक्षा पर खर्च होंगे 171 करोड़ : हुड्डा

फरीदाबाद. वाईएमसीए यूनिवर्सिटी के पहले दीक्षांत समारोह में प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बेहतर उच्च व तकनीकी शिक्षा के साथ रिसर्च की व्यवस्था विश्वस्तरीय बनाने का संकल्प दोहराया है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर छात्र फूले नहीं समा रहे थे। दोनों ने छात्रों की हौसला अफजाई की।

राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य समाज की उन्नति होनी चाहिए। छात्रों का ज्ञान समाज के काम आ सके, इसके लिए प्रयास करने की जरूरत है। इसके पूर्व बीटेक और एमटेक के विभिन्न संकायों के छात्रों के बीच डिग्री वितरित की गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में रिसर्च के साथ तकनीकी और उच्च शिक्षा विश्व कोटि की होगी। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है। उन्हें आगे चलकर समाज व देश के लिए बेहतर काम करना है।

इसके पूर्व राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने कल्पना चावला गर्ल्स हॉस्टल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस टीचिंग ब्लॉक का उद्घाटन किया। सभा को वाइस चांसलर मोहिंदर कुमार ने भी संबोधित किया। इस मौके पर प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह, पंडित शिवचरण लाल शर्मा, सांसद अवतार भड़ाना, मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर, जलेब खां, विधायक आनंद कौशिक, रघुवीर तेवतिया सहित कई लोग मौजूद थे।

596 संस्थान खुलेंगे

तकनीकी शिक्षा में प्रदेश सरकार ने 171 करोड़ खर्च किए जाने की योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि शीघ्र ही 596 शिक्षण संस्थान खुलने वाले हैं। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, एमबीए, एमसीए, बी फार्मा, पॉलीटेक्नीक शामिल हैं। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय को शीघ्र ही मूर्तरूप दिया जा रहा है। दो प्राइवेट शिक्षण संस्थानों को डीम्ड यूनिवर्सिटी और वाईएमसीए को यूनिवर्सिटी के दर्जे से छात्रों को लाभ मिला है। शहर में 5 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी खोले जा रहे हैं।

गोल्ड मेडल से नवाजे गए

बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एकता सचदेवा को गोल्ड मेडल से नवाजा गया। उन्हें पुरस्कार स्वरूप 51 हजार की राशि प्रदान की गई। मेघा भाटिया को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 51 हजार की राशि दी गई। इसके अलावे अन्य संकाय के छात्रों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया।


0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More