Monday 15 August 2011

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सीएम ने किया शहीदों को नमन

चंडीगढ़. मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 65वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हुड्डा ने राष्ट्रीय पर्व की बेला पर सर्वप्रथम उन अमर शहीदों के चरणों में नमन किया, जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है।

अपने संदेश में उन्होंने कहा कि उन्हें यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हरियाणा के वीरों ने स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया और देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुतियां दी। उन्होंने कहा कि आज भी हरियाणा के वीर सैनिक देश की रक्षा सेवाओं में तैनात हैं, जोकि देशभक्ति और साहस की अटूट मिसाल है।

सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं। श्री हुड्डा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। लोकतंत्र के मजबूत स्तंभ पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक सशक्त करने के लिए अनेक प्रशासनिक एवं वित्तीय अधिकार दिए गये हैं। गरीबी उन्मूलन के उद्देश्य से हरियाणा राज्य आजीविका मिशन का गठन किया गया है।

सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बैंकों के माध्यम से वितरित की जा रही है। आज हरियाणा की पहचान शिक्षा हब के रूप में हो रही है। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि की उत्पादकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं यह गौरव की बात है कि वर्ष 2010-11 के लिए गेहूं के उत्पादन और उत्पादकता में शानदार प्रदर्शन के लिए राज्य को सर्वश्रेष्ठ कृषि कर्मन पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

सरकार ने किसानों के हितों को प्राथमिकता दी है। भूमि अधिग्रहण नीति में संशोधन कर इसे और अधिक किसान हितैषी बनाया गया है। खेदड़, हिसार बिजली संयंत्र के लिए जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई थी, उन परिवारों के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी गई है।

source:bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More