Sunday 3 July 2011

गर्मी ने फिर दिखाए तेवर, पारा 40 पर

फरीदाबाद. दो- तीन दिन की राहत के बाद एक बार फिर गर्मी के तीखे तेवर हो गए हैं। रविवार को तापमान 40 पर पहुंच गया। इससे लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। आद्र्रता बढ़ने से चिपचिपी गर्मी ने परेशान कर दिया। रविवार को 45 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गई। जबकि अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

बारिश का इंतजार

गर्मी ने रविवार की छुट्टी का मजा किरकिरा कर दिया। तेज धूप के कारण दिन में लोग घरों में रहे। दोपहर में सड़कें सुनसान रहीं। चिलचिलाती धूप व उसम से लोग परेशान रहे। लोगों की नजरें अब फिर इंद्रदेव की तरफ हैं, ताकि बारिश होने से थोड़ी राहत मिल सके।

गर्मी में आंखों का रखें खास ख्याल

सीजन में दिन में तेज धूप के साथ गर्म हवाएं भी चल रही हैं, जो आंखों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। धूल और धूप स्किन और आंखों को नुकसान पहुंचाती है। आंखों के इंफेक्शन की दिक्कत बढ़ सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बाहर निकलने से पहले आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। अच्छी कंपनी का धूप का चश्मा पहन कर बाहर निकलें। इससे सूर्य की किरणों आंखों को नुकसान न पहुंचा सकें। ड्राइविंग करते समय चश्मा लगाना न भूलें। बाहर से आने पर तुंरत आंखों में ठंडे पानी के छींटें मारें। आंखों में कोई दिक्कत होती है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक-दो दिन में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस मौसम में आद्र्रता बढ़ने से चिपचिपी गर्मी के कारण दिक्कत बढ़ा सकती है। विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। साथ ही आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More