Monday 4 July 2011

जीजेयू: कई पाठ्यक्रमों की फीस वृद्धि में कटौती

हिसार. जीजेयू ने कई कोर्सेज की सालाना फीस में की बढ़ोतरी में अब कटौती की है। एमएससी के कोर्सेज की फीस में 54 फीसदी वृद्धि की गई थी, जिसे घटाकर 31 फीसदी कर दिया गया है। एम कॉम की फीस में सर्वाधिक 34 फीसदी कटौती की गई है।

जीजेयू ने नए शैक्षणिक सत्र 2011—12 से अधिकतर कोर्सेज में भारी बढ़ोतरी की थी। एमएससी के कोर्सेज की फीस को 13 हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया था। दैनिक भास्कर ने 21 मई के अंक में इसका खुलासा किया था। इसके बाद छात्र संगठनों ने फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किया था।

कमेटी ने लिया फैसला

विरोध के स्वर मुखर होने पर कुलपति डॉ. एमएल रंगा ने रजिस्ट्रार प्रो. आरएस जागलान की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने विचार विमर्श के बाद फीस वृद्धि को कम कर दिया है, लेकिन यह पिछले साल की तुलना में अब भी अधिक है।

एमएससी कोर्सेज की फीस को 20 हजार रुपए से घटाकर 17 हजार रुपए किया गया है। एमबीए (इवनिंग) की फीस को 35 हजार से 30 हजार रुपए किया है, लेकिन हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस से प्रात: कालीन कोर्स की फीस को 35 हजार रुपए बरकरार रखा है। पिछले साल एमबीए की फीस 10 हजार रुपए थी।

नए सत्र से जीजेयू ने एम कॉम शुरू की है, जिसकी फीस 53 हजार रुपए निर्धारित की गई थी। अब इसे घटाकर 35 हजार रुपए किया गया है। बीटेक के कोर्सेज में की गई बढ़ोतरी में कोई कटौती नहीं की गई।

source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More