Thursday 7 July 2011

राहुल गांधी की यात्रा में यूपी के साथ हरियाणा

चंडीगढ़. कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी की यात्रा उत्तर प्रदेश में हो रही है जबकि नींद हरियाणा के कई नेताओं की उड़ गई है। दिल्ली के बड़े नेताओं की जुबान पर लगातार हरियाणा की भूमि अधिग्रहण नीति की तारीफ इसका मुख्य कारण है। इसके चलते हरियाणा सरकार को भी यूपी चुनाव तक फूंक-फूंक कर कदम रखना होगा। वहीं यहां इस नीति के विरोध में जुटे कांग्रेसियों का चिह्न्ति किया जा रहा है। 

दरअसल, सारा विवाद यूपी के भट्टापरसौल में किसानों की जमीन अधिग्रहण करने से है। कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने यहां यात्रा रखी। ऐसे में वहां कांग्रेस ने जो अपना एजेंडा पेश किया है उसमें हरियाणा की भूमि अधिग्रहण नीति के है। राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह बार-बार हरियाणा की तर्ज पर नीति की बात कह रहे हैं। पांच बिंदुओं में तो हरियाणा की तर्ज पर शब्द जोड़ा गया है। 

ऐसे में यह तो यह है कि हरियाणा की यह नीति यूपी चुनाव में गूंजेगी। इसमें मुख्य रूप से जबसे नीति लागू हुई,उससे पहले किसानों को नीति के अनुरूप लाभ देने की बात मुख्य है। इसे मायावती फिलहाल नकार रही है। इस विवाद के बीच हरियाणा में उन नेताओं की नींद उड़ गई जो भूमि अधिग्रहण नीति के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। यूपी चुनाव के सामने कांग्रेस आलाकमान किसी प्रकार की रिस्क लेना संभवत: मुनासिब नहीं समझेंगे। ऐसे में विरोध में बोल रहे नेताओं के कारण यूपी में विपक्ष को मुद्दा मिलता जा रहा है।
source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More