Thursday 7 July 2011

बीस किलोमीटर लंबा होगा शहर का साउथ बाईपास

हिसार. पचास करोड़ की लागत से बनने वाले हिसार के दक्षिणी बाईपास रोड 20 अगस्त से बनने शुरू हो जाएगा। यह बीस किलोमीटर लंबा होगा। सड़क की चौड़ाई 60 फुट होगी। इसे तैयार करने के लिए प्रशासन ने डेढ़ साल का समय निर्धारित किया है।

हिसार की उत्तर दिशा में बाईपास रोड बना हुआ है। यह दिल्ली से सिरसा, पंजाब और चंडीगढ़ को जोड़ता है। राजस्थान आने जाने वाले वाहनों के लिए कोई बाईपास नहीं है। उन्हें चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब जाने के लिए शहर के अंदर से गुजरना पड़ता है। इससे दिन के समय शहर में ट्रैफिक जाम रहता है। ऐसे में दक्षिणी बाईपास की जरूरत थी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 13 मार्च को आजाद नगर में एक जनसभा में दक्षिणी बाईपास बनाने की घोषणा की थी। यह सातरोडगांव के पास नहर के साथ साथ होते हुए तोशाम रोड पर जाकर मिलेगा। तोशाम रोड से राजगढ़ रोड जाने के लिए नहर के साथ पहले से रोड बना हुआ है, उसे इसमें जोड़ा जाएगा। फिर एचएयू के एक हिस्से को कवर करते हुए बालसमंद रोड और फिर बगला रोड पर जाकर मिलेगा। इसके बाद उसे सिरसा रोड से जोड़ा जाएगा। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन चंद्रमोहन सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को अनुमति मिल चुकी है। सर्वे का काम लगभग पूरा है। 10 अगस्त को बाईपास के टेंडर निकाले जाएंगे।

डेढ़ साल में होगा तैयार

दक्षिणी बाईपास सरकारी जमीन पर ही बनना है। इसमें मार्केटिंग बोर्ड, एचएयू, जीएलएफ, हुडा और सिंचाई विभाग की जमीन आती है। उनके विभागों से एनओसी (नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) लिया जा चुका है, इसलिए जमीन स्थानांतरित करने में देरी नहीं लगेगी। चूंकि प्रस्तावित बाईपास पर कोई इमारत भी नहीं है, इसलिए उसे हटाने में लगने वाला समय भी बच गया है। 10 अगस्त को बाईपास निर्माण का टेंडर देने के बाद 20 अगस्त से काम शुरू कर दिया जाएगा। कोशिश है कि यह डेढ़ साल के भीतर बनकर तैयार हो जाए। ""
source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More