Thursday 14 July 2011

एटीएम से निकले पांच सौ रुपए के नकली नोट

फरीदाबाद. एनआईटी निवासी बैंक ग्राहक ने एक-दो चौक स्थित महाराष्ट्र बैंक के एटीएम से पांच सौ रुपए के नकली नोट निकलने का आरोप लगाया है।

उनका कहना है कि उन्होंने बुधवार को बैंक के एटीएम से छह हजार रुपए निकलवाए थे। इनमें से 500 रुपए के तीन नोट नकली निकले। नोटों को वापस करने को लेकर शिकायतकर्ता ने बैंक में जमकर हंगामा किया। बाद में पुलिस व बैंक प्रबंधन की ओर से शिकायतकर्ता का पैसा वापस करने के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ।

क्या है मामला

एनएच-2 निवासी जितेंद्र भाटिया ने कहा कि उन्होंने बुधवार दोपहर 12 बजकर 24 मिनट पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीमए से छह हजार रुपए निकलवाए थे। उन्हें वे पैसे किसी काम के लिए दूसरे बैंक एकाउंट में जमा कराने थे। जब वे वहां रुपयों को जमा कराने पहुंचे तो मशीन ने उनमें तीन नोट को नकली बताया। बैंक अधिकारियों ने तीन नोट पर क्रॉस मारकर वापस कर दिया। इसके बाद जितेंद्र नोट लेकर वापस महाराष्ट्र बैंक के अधिकारियों से मिला।

उन्होंने रुपयों को वापस करने की भी कोई गारंटी नहीं दी। इस बात को लेकर शिकायतकर्ताओं ने बैंक के बाहर हंगामा किया। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। बैंक प्रबंधन ने मौके पर ही नोट जांच करने वाली टीम को बुलाया। एफएसएस ने एटीएम को सील कर दिया। बैंक प्रबंधन ने एफएसएस से एटीएम का सारा कैश जांच करने के लिए दिया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट आ जाएगी।

क्या कहते हैं बैंक अधिकारी

बैंक मैनेजर एचबी उपेरिकर ने कहा कि एटीएम की नकदी से बैंक का कोई लेना-देना नहीं होता। यह आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से एटीएम में डाला जाता है। बैंक की ओर से जितेंद्र को आश्वस्त किया गया है कि उनके रुपए लौटा दिए जाएंगे। इस बाबत एजेंसी को भी चेतावनी दी गई है। खबर लिखे जाने तक पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया था।

आप भी रहें सतर्क

विशेषज्ञों के मुताबिक बैंक से रुपए निकालने के बाद अक्सर लोग बिना जांचे ही रुपयों को ऐसे ही रख लेते हैं। बाद में पता चलने पर उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए लोगों को अपने स्तर पर भी सतर्क रहना चाहिए। एटीएम से रुपयों निकालने के बाद पहले उनकी जांच कर लें। अगर कुछ शक है तो उसी बैंक की शाखा से जांच कराएं, ताकि बाद में आपको नुकसान न झेलना पड़े।

source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More