Tuesday 28 June 2011

थोड़ी सी बारिश में शहर बन गया तालाब

फरीदाबाद। सोमवार रात और मंगलवार सुबह हुई महज 30 एमएम बारिश ने शहर को पानी-पानी कर दिया। बरसात के दौरान शहर की सड़कें झील में तब्दील हो गईं। बरसात से स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि मंगलवार शाम तक पानी की निकासी नहीं हो सकी। इस कारण लगभग पूरा शहर ठहर सा गया।

अधिकांश क्षेत्रों में लोगों को घरों से बाहर निकला मुश्किल हो गया। हल्की सी बारिश ने शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के नगर निगम की ओर से किए गए दावों की पोल खोल दी है। गौरतलब है कि निगम के अधिकारियों ने दो दिन पहले ही दावा किया था कि मानसून में जलभराव की समस्या से शहर को नहीं जूझना पड़ेगा।

जगह-जगह जलभराव
बारिश से नेशनल हाइवे सहित शहर में जगह-जगह पानी भर गया था।वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सेक्टर 22, 23 और 24 सोहना से हार्डवेयर रोड को जाने वाली सड़क ने तालाब का रूप धारण कर लिया था। इसके अलावा नेहरू ग्राउंड, मेट्रो मोड़, बीके से नीलम व हाइवे से ग्रीन चैनल को जाने वाली सड़क पूरी तरह से जलमग्न हो गईं। सड़कों पर पानी इतना भर गया कि बच्चे इसमें अठखेलियां करते नजर आए।

एनआईटी के तहत आने वाली कॉलोनियों का भी यही हाल था। दूसरी तरफ बल्लभगढ़ चौक पर सोहना की तरफ जाने वाले फ्लाईओवर के पास पानी भरा होने के कारण आगरा से दिल्ली जाने वाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ा। ऐसा ही हाल ओल्ड फरीदाबाद स्थित सेक्टरों व कॉलोनियों का रहा। सेक्टर-15 जैसे पॉश इलाके में भी पानी भर गया।

लोगों ने जलभराव से छुटकारा पाने के लिए मथुरा रोड का सहारा लिया, लेकिन कई जगह पानी इतना ज्यादा था कि वहां से भी वाहनों को गुजरने में काफी परेशानी हुई। नेशनल हाइवे के अजरौंदा, बाटा के पास, अजरौंदा फ्लाईओवर और बीके चौक पर जलभराव के कारण वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। निगम ने दो महीने के लिए ड्रेनेज व नालों की सफाई के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई थी, पर नाले अभी भी गंदगी से भरे हुए हैं।

नहीं दिखे निगम के पंप
नगर निगम ने दो दिन पहले लिखित में कहा था कि जिन इलाकों में जलभराव की समस्या ज्यादा है वहां पर 39 पंप रखे गए हैं। इससे बारिश के भरने वाले पानी को पंपों द्वारा निकालकर डिस्पोजल में डाला जाएगा, लेकिन ये पंप सेट कहीं नहीं दिखाई दिए।

लोगों की प्रतिक्रिया
सेक्टर 9 के केपी सिंह चौहान का कहना है कि नगर निगम हर बार दावे करता है, लेकिन समस्या पहले से भी बदतर होती जा रही है। बारिश के कारण घर से निकलना दूभर हो गया है। पूरे शहर में जलभराव के कारण हालात खराब हैं। केपी सिंह चौहान, सेक्टर-9

सेक्टर-23 निवासी अरुण कुमार का कहना है कि बारिश के बाद शहर की स्थिति भयावह हो गई है। अजरौंदा हार्डवेयर से अजरौंदा पहुंचने में ही डेढ़ घंटे लग गए। जगह-जगह पानी भर गया है। इतना जलभराव पहले कभी नहीं देखा है।

सेक्टर-29 निवसी हरीशचंद्र शर्मा का कहना है कि नेशनल हाइवे को भी बारिश ने जाम कर दिया था। शहर के हर सेक्टर और कॉलोनियों में जलभराव की समस्या थी। लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया।

source:-bhaskar.com

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More